Top 9 आसान तरीके | केसर की गुणवत्ता का परीक्षण कैसे किया जाता है?

केसर की गुणवत्ता का परीक्षण के बारे में हम कुछ बातो पर ध्यान देंगे जैसे -गुणवत्ता केसर की पहचान कैसे करें,असली केसर की पहचान,शुद्ध केसरकश्मीरी, केसरIDENTIFY REAL SAFFRON, ORGANIC SAFFRON,PURE SAFFRON, REAL SAFFRON, आदि जरुरी होगी जानने के लिए की केसर असली है या नकली|

असली और नकली केसर के स्वाद में काफी अंतर होता है। नकली केसर- जो अक्सर लाल खाद्य रंग या अन्य विदेशी पदार्थों से रंगा जाता है- या तो पूरी तरह से स्वाद की कमी होगी या कड़वा धातु स्वाद होगा। दूसरी ओर, असली केसर में एक मजबूत फूलों की खुशबू होगी और इसमें एक पुष्प और मिट्टी का स्वाद होगा, जिस तरह का स्वाद आप केसर को देने के लिए देख रहे हैं।

केसर शरदकालीन क्रोकस फूल का कटा हुआ कलंक है, जिसे केसर क्रोकस भी कहा जाता है। प्रत्येक फूल एक समय में केवल तीन कलंक पैदा करता है, जिसका अर्थ है कि केवल 1 पौंड केसर मसाले का उत्पादन करने के लिए 50,000 और 75,000 फूल लगते हैं। इसे दूसरे तरीके से रखने के लिए, उस चुटकी केसर को आप अपने पेला में फेंक रहे हैं? वे बीस-ईश कलंक सात अलग-अलग फूलों से आए हैं।

एक बार वर्तिकाग्र की कटाई हो जाने के बाद, वास्तविक फूल का कई तरीकों से उपयोग किया जाता है। केसर का उपयोग सैकड़ों वर्षों से अस्थमा, खांसी, नाराज़गी, अनिद्रा, अवसाद, अल्जाइमर रोग, शुष्क त्वचा और हृदय-संवहनी बीमारियों सहित व्यापक बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। दुनिया के कुछ इलाकों में लोग गंजेपन के इलाज के तौर पर केसर को सीधे स्कैल्प पर लगाते हैं। इसके स्वास्थ्य लाभों से परे, केसर के अर्क का उपयोग इत्र में सुगंध के लिए, कपड़े के लिए डाई के रूप में और निश्चित रूप से भोजन के स्वाद के रूप में किया जाता है।

केसर की गुणवत्ता का परीक्षण के बारे में हम कुछ बातो पर ध्यान देंगे जैसे -गुणवत्ता केसर की पहचान कैसे करें,असली केसर की पहचान,शुद्ध केसरकश्मीरी, केसरIDENTIFY REAL SAFFRON, ORGANIC SAFFRON,PURE SAFFRON, REAL SAFFRON, आदि जरुरी होगी जानने के लिए की केसर असली है या नकली|

सरगोल और नेगिन केसर कलंक के उच्चतम केसर की गुणवत्ता वाले हिस्से हैं (और, स्वाभाविक रूप से, रूमी स्पाइस में यहां बेचे जाने वाले हिस्से)। ये भाग इस तथ्य के कारण सबसे अच्छे हिस्से हैं कि उनमें पिक्रोसिन और सफ्रानल के कलंक के सभी भंडार होते हैं, कार्बनिक रासायनिक यौगिक जो केसर को एक ऐसा अनूठा घटक बनाते हैं। पिक्रोसिन वह यौगिक है जो केसर को कड़वा स्वाद देता है। Safranal केसर(केसर की गुणवत्ता) की पुष्प सुगंध के लिए जिम्मेदार यौगिक है।

जब असली, उच्च केसर की गुणवत्ता वाले केसर की कटाई की जाती है, तो सरगोल और नेगिन को सावधानी से प्रत्येक धागे की शैली को हटाकर काटा जाता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि केसर के केवल सबसे शक्तिशाली और स्वादिष्ट हिस्से ही इसे उपभोक्ता तक पहुंचाएं। यह केसर को सुखाने से पहले किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि तैयार उत्पाद का अपना विशिष्ट गहरा लाल रंग है। सुखाने से पहले शैली को हटाना सर्वोपरि है, क्योंकि उनमें से बहुत से लोग जो पहले केसर का उपयोग कर चुके हैं, वे जानते हैं कि केसर का अंतिम धागा कमजोर और नाजुक होता है, और सुखाने के बाद पीले रंग की शैली को हटाना मुश्किल होगा।

परंपरागत रूप से किसानों के घरों में केसर की गुणवत्ता की कटाई हाथ से की जाती थी। इससे लगातार गुणवत्ता सुनिश्चित करना मुश्किल हो जाता है। रूमी में हम अपने सभी केसर को केंद्रीकृत प्रसंस्करण सुविधाओं में संसाधित करते हैं। एक अतिरिक्त लाभ यह है कि हम 300 से अधिक अफगान महिलाओं को मौसमी रोजगार प्रदान करने में सक्षम हैं। वास्तव में रूमी अफगानिस्तान में निजी क्षेत्र की महिलाओं की सबसे बड़ी नियोक्ता है।(केसर की गुणवत्ता)

यह जानना महत्वपूर्ण है कि सूखे वर्तिकाग्र में कुछ पीलापन मौजूद होना चाहिए। यदि केसर पूरी तरह से लाल है, तो यह आमतौर पर एक अच्छा संकेतक है कि आपूर्तिकर्ता अशुद्धियों या खराब गुणवत्ता को छिपाने के लिए बैच को रंग देता है। इसके अतिरिक्त, केसर से बचें जो भुरभुरा दिखता है, पहना जाता है या जिसमें बहुत अधिक पीली धारियाँ होती हैं – ये भी खराब गुणवत्ता का संकेतक हैं। सबसे अच्छा केसर नारंगी/पीले सिरे के साथ गहरा लाल रंग का होना चाहिए।

केसर की गुणवत्ता का परीक्षण कैसे किया जाता है?

केसर की गुणवत्ता मानकीकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन (“आईएसओ”) दुनिया के 160 से अधिक प्रमुख मानक निकायों का एक स्वतंत्र वैश्विक नेटवर्क है, जो चिकित्सा उपकरणों के नसबंदी से लेकर तत्काल कॉफी मानकों तक हर चीज के लिए मानकों के विकासकर्ता और प्रकाशक हैं। ये मानक तब निर्धारित किए जाते हैं जब दुनिया भर के विशेषज्ञ अंतरराष्ट्रीय मानकों को विकसित करने के लिए एक साथ आते हैं और इंटरऑपरेबिलिटी सुनिश्चित करने में मदद करते हैं, जैसे कि 4 जी जैसे दूरसंचार मानकों, या समान उत्पादों के बीच रैंक को पहचानने की एक समान विधि, जैसे केसर की गुणवत्ता।

आईएसओ मानक 3632 वह मानक है जो केवल केसर की गुणवत्ता के मापन से संबंधित है। मानक में 2 भाग होते हैं, आईएसओ 3632-1 और आईएसओ 3632-2, जो सूखे केसर के विभिन्न वर्गीकरणों के लिए परीक्षण विधियों को निर्दिष्ट करते हैं, जिसमें धागे, कटे हुए धागे और पाउडर शामिल हैं। इन मानकों का मुख्य उद्देश्य केसर के स्वाद, गंध और रंग की ताकत का परीक्षण करना है; यह उपभोक्ताओं को नकली केसर से बचाने में मदद करता है जो महंगा है लेकिन सीमित पाक मूल्य प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, मानक केसर को सुखाने की विधि का भी परीक्षण करता है; खराब सूखे केसर में नमी बनी रहती है और इस तरह, अंतिम उपभोक्ता को धोखे का एक अतिरिक्त पहलू पेश करते हुए अधिक वजन होता है।

गुणवत्ता केसर की पहचान कैसे करें, SAFFRON FARMING, SAFFRON KI QUALITY

रूमी स्पाइस में, हम आईएसओ 3632 के तहत अपने केसर का कड़ाई से परीक्षण करते हैं। हमारा केसर हर विशेषता में श्रेणी I, या “सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता” मानकों से अधिक है। यह सीधे स्वाद के लिए अनुवाद करता है और यही कारण है कि जब केसर की बात आती है तो शीर्ष पाक स्थलों जैसे रेस्तरां डैनियल, द फ्रेंच लॉन्ड्री और अमेरिका भर के प्रबुद्ध भोजन रूमी पर भरोसा करते हैं।

मैं केसर की गुणवत्ता कैसे माप सकता हूँ?

एक बार मैं केसर की गुणवत्ता वाले केसर खरीद लेते हैं, तो आप अपने केसर की गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए एक सरल प्रयोग कर सकते हैं: कुछ केसर के धागे लें और उन्हें 5 से 20 मिनट के लिए गर्म (उबलते नहीं) पानी में भिगो दें।

नकली केसर का कृत्रिम लाल रंग जल्दी निकल जाएगा और धागे बिखर जाएंगे। असली केसर गर्म पानी में बरकरार रहेगा और पूरे पानी में एक समान और एक समान पीला रंग छोड़ेगा।

आप स्वाद प्रोफाइल में अंतर का परीक्षण भी कर सकते हैं। नकली केसर के टेस्ट पानी में या तो पूरी तरह से स्वाद नहीं होगा या कड़वा धातु स्वाद होगा। असली केसर में एक मजबूत फूलों की खुशबू होगी और परीक्षण तरल में एक पुष्प और मिट्टी का स्वाद होगा, जिस तरह का स्वाद आप केसर को देने के लिए देख रहे हैं।

वास्तव में, आपके व्यंजन में केसर के जटिल और सूक्ष्म स्वाद को जोड़ने के लिए सीधे आपके खाना पकाने में परीक्षण पानी का उपयोग किया जा सकता है। यह केसर के साथ खाना पकाने के सबसे आम तरीकों में से एक है।

गुणवत्ता वाले केसर की पहचान करने के 9 तरीके

केसर एक महंगा मसाला होने के कई फायदे हैं। केसर के गुणों का आनंद लेने के लिए, आप गुणवत्ता/असली केसर खरीदना चाहेंगे। लेकिन निश्चित रूप से, सभी केसर समान गुण वाले नहीं होते हैं। कभी-कभी जब आप केसर खरीदना चाहते हैं, तो आप कम गुणवत्ता वाले केसर खरीद सकते हैं या आप असली और नकली केसर के बीच के अंतर से अनजान हो सकते हैं। इस समस्या का मुकाबला करने के लिए कुछ परीक्षण हैं जो आपको उच्च गुणवत्ता वाले केसर की पहचान करने में मदद कर सकते हैं।

केसर की गुणवत्ता को परखने के कई तरीके हो सकते हैं लेकिन आइए हम आपको सात ऐसे तरीके बताते हैं जिससे आप असली और नकली केसर की तुलना और अंतर कर सकते हैं।(केसर की गुणवत्ता)

1. ठंडे पानी में रंग छूटता है : एक कटोरी ठंडा पानी लें और उसमें कुछ केसर की गुणवत्ता के धागे डाल दें। आप देखेंगे कि “असली केसर” धीरे-धीरे सुनहरे रंग में बदल जाएगा। कुछ देर प्रतीक्षा करें क्योंकि रंग बदलने में एक घंटे तक का समय लग सकता है। केसर के धागों का लाल रंग बरकरार रहता है। और दूसरी तरफ अगर पानी तुरंत रंग बदलता है या लाल हो जाता है या रंग नहीं बदलता है, या अगर धागे अपने रंग को बरकरार नहीं रखते हैं, तो वह पदार्थ केसर नहीं है। यह तब “नकली केसर” है और मिलावट का संकेत है।

2. केसर के धागों को अपनी उंगलियों से रगड़ें: केसर के धागों को ठंडे पानी में कुछ मिनट तक भिगोने के बाद, एक जोड़ी धागे निकाल लें और उन्हें अपनी उंगली पर रखें। धागे को अपनी उँगलियों से दो-तीन बार आगे-पीछे रगड़ें। अगर केसर के धागे टूट कर गिर जाते हैं या धूल या तरल में बदल जाते हैं तो आप नकली केसर, कम गुणवत्ता वाले केसर से निपट रहे हैं। शुद्ध केसर के धागे नहीं टूटेंगे।

3. इसे चखें: केसर का धागा मुंह में रखकर भी आप केसर की गुणवत्ता की जांच कर सकते हैं। अगर आपको मीठा स्वाद लगता है, तो आपके पास केसर की गुणवत्ता कम है। गुणवत्ता वाले केसर का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है।

4. सूंघें: असली केसर की महक मीठी होनी चाहिए, लेकिन कभी मीठा न चखें!(केसर की गुणवत्ता)

5. रंग और आकार: उच्च गुणवत्ता वाले केसर गहरे लाल रंग के होते हैं और इसमें बहुत कम पीला रंग होता है, और धागे तुरही के आकार के होते हैं।

6. बेकिंग सोडा का प्रयोग करें: अंत में आप पानी से भरे एक छोटे कप में बेकिंग सोडा और केसर मिलाकर शुद्ध केसर की गुणवत्ता की जांच कर सकते हैं। अगर मिश्रण का रंग पीला है तो केसर शुद्ध है.

7. मूल्य: यदि यह बहुत महंगा नहीं है, तो यह एक अच्छा मौका है कि यह असली केसर न हो क्योंकि यह एक महंगा मसाला माना जाता है।

8. गंध:(Smell): शुद्ध केसर की गंध शहद और घास के समान होती है। कभी-कभी केसर में लगभग रासायनिक गंध होती है। यह केसर में पिकोक्रोसिन के उच्च स्तर के कारण होता है।

9.स्वाद मायने रखता है! दिन के अंत में, स्वाद ही मायने रखता है। हम अपने द्वारा देखे जाने वाले प्रत्येक रेस्तरां के लिए यही जल परीक्षण करते हैं। अंतर आंखों के लिए स्पष्ट है लेकिन स्वाद कलियों के लिए अचूक है। हमारे पसंदीदा में से एक, मिशेलिन दो सितारा रेस्तरां, द इन एट लिटिल वाशिंगटन (नीचे चित्रित), स्वाद परीक्षण आयोजित करने के बाद रूमी केसर पर स्विच करने के लिए जल्दी थे।

केसर की गुणवत्ता दुनिया का सबसे महंगा मसाला है। जब आप केसर पर पैसा खर्च कर रहे हैं, तो इसे सबसे अच्छी गुणवत्ता पर खर्च करना महत्वपूर्ण है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए काफी हद तक जाते हैं कि हमारा अफगान केसर सबसे अच्छा स्वाद और लगातार उच्च गुणवत्ता वाला हो। हम आपको खेत और उस किसान के बारे में बता सकते हैं जिसने केसर के हर दाने का उत्पादन किया।

गुणवत्ता केसर की पहचान कैसे करें,असली केसर की पहचान,शुद्ध केसरकश्मीरी, केसरIDENTIFY REAL SAFFRON, ORGANIC SAFFRON,PURE SAFFRON, REAL SAFFRON, kesar ki kheti, kesar quality

अच्छी किस्म का केसर कहाँ से ख़रीदें?

आप कश्मीर के लाल केसर से शुद्ध गुणवत्ता वाला केसर प्राप्त कर सकते हैं। क्रिमसन कश्मीरी केसर (केसर) अपनी आकर्षक सुगंध और पाक स्वाद के लिए जाना जाता है। क्रिमसन केसर अपने केसर के फूलों को सावधानी से काटने के लिए एक पुरानी पारंपरिक विधि का उपयोग करता है। केसर के सभी कलंक सावधानीपूर्वक हाथ से चुने जाते हैं, और पैक करने के लिए केवल सबसे अच्छे कलंक को चुना जाता है। केसर के फूलों को हाथ से चुना जाता है और रेशमी धागे प्राप्त करने के लिए मैन्युअल रूप से संसाधित किया जाता है जिसे केसर मोंगरा कहा जाता है जिसे दुनिया में सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला केसर ग्रेड माना जाता है। लाल केसर गुणवत्ता में सबसे अच्छा और बेहतरीन होता है। न केवल इसकी उच्च लागत के कारण बल्कि इसकी सुगंध और स्वाद की गुणवत्ता के कारण भी यह उन व्यंजनों में लाता है जिन पर इसका उपयोग किया जाता है। क्रिमसन केसर, स्वच्छता से पैक, आपको एक स्वाद और सुगंध देता है जो किसी अन्य के लिए अतुलनीय है।(केसर की गुणवत्ता)

क्रिमसन केसर क्यों?

केसर की भूमि से आने वाले और केसर की बेजोड़ समझ के साथ, क्रिमसन केसर गर्व से खुद को कश्मीरी केसर के प्रमुख उत्पादकों, व्यापारियों और निर्यातकों में से एक के रूप में पेश करता है। केसर में 100 से अधिक वर्षों से खेती और खेती के इतिहास के साथ, हम अपनी विरासत पर वास्तविक गर्व महसूस करते हैं और केसर की सर्वोत्तम गुणवत्ता को विकसित करने, संसाधित करने, ग्रेड करने और पैक करने के लिए इसे वर्तमान समय की सर्वोत्तम तकनीकों के साथ जोड़ना चाहते हैं। बाजार में। सर्वोत्तम कच्चे माल की सोर्सिंग से लेकर इसे सही ढंग से संसाधित करने तक, हम यह सुनिश्चित करते हैं कि क्रिमसन केसर शुद्ध, ताजा, सुगंधित और उच्चतम गुणवत्ता मानकों वाला हो। कश्मीरी केसर दुनिया भर में अपने स्वास्थ्य लाभ और मजबूत सार के लिए जाना जाता है।(केसर की गुणवत्ता)

अपनी व्यापक लोकप्रियता का फायदा उठाते हुए क्रिमसन केसर अपनी पैकेजिंग में गुणवत्ता के सभी अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करता है। हम अपने उत्पादों की पैकेजिंग पर विशेष जोर देते हैं ताकि वे अपनी सुगंध, पोषण, स्वाद, बनावट और मूल्य खोए बिना सर्वोत्तम स्थिति में अपने गंतव्य तक पहुंचें।

केसर खरीदने के टिप्स एंड ट्रिक्स

केसर को कभी भी पिसा हुआ न खरीदें। यद्यपि आपकी रेसिपी में पिसी हुई सामग्री की आवश्यकता हो सकती है, यदि आप इसे थ्रेड्स में खरीदते हैं, तो कम से कम आप यह पता लगा सकते हैं कि यह असली है या नहीं। एक बार जब पदार्थ पीसा जाता है, तो असली और नकली या मिलावटी के बीच अंतर करना लगभग असंभव हो जाता है। इसके अलावा पीसा हुआ केसर, भले ही असली हो, इसमें भराव जैसे रंगे हुए चावल का आटा, स्टार्च या अन्य मसाले जैसे हल्दी या पेपरिका शामिल हो सकते हैं।

हो सकता है कि यह बिना कहे चला जाए, लेकिन यह याद रखने में कभी हर्ज नहीं है कि आपको एक प्रतिष्ठित स्रोत से खरीदारी करनी चाहिए। वह स्रोत या तो एक स्टोर हो सकता है जिस पर आप भरोसा करते हैं या एक ऑनलाइन विक्रेता हो सकता है जिसकी आपने जांच की है।

केसर का उचित भंडारण

केसर के धागों को कांच में ठंडी, अंधेरी जगह पर रखें।

केसर को प्लास्टिक के बर्तन या बैग में न रखें।

मेरे भगवा परिक्षण का परिणाम

मैंने जो हंगेरियन केसर खरीदा था (दाईं ओर) या तो पूरी तरह से नकली था या भारी मिलावटी था।

और हां, मैं जानता हूं कि बायीं तरफ स्पेनिश केसर को उसके मूल प्लास्टिक बैग में नहीं छोड़ा जाना चाहिए था। लेकिन कम से कम मैंने अपनी सलाह ली। इस पोस्ट के लिए शोध करने और यह सीखने के बाद कि यह कांच में होना चाहिए, मैंने तुरंत उस केसर को एक साफ कांच की बोतल में स्थानांतरित कर दिया।

असली केसर और नकली केसर की पहचान कैसे करें?

क्या आप कभी इस बात को लेकर उत्सुक रहे हैं कि असली केसर की पहचान कैसे करें? बहुत से लोगों को असली और नकली केसर के बीच के अंतर को जानने की जरूरत है, लेकिन सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद प्राप्त करने के लिए अंतर जानना आवश्यक है। इस लेख में, हम चर्चा करेंगे कि कैसे जल्दी से असली केसर की पहचान की जाए ताकि आप एक सूचित खरीद निर्णय ले सकें।

केसर एक विशिष्ट स्वाद वाला एक अनूठा मसाला है और खाना पकाने और पकाने में कई उपयोग करता है। यह बाजार की सबसे महंगी सामग्रियों में से एक है, जो इसे जालसाजों के लिए एक प्रमुख लक्ष्य बनाता है। यह जानना कि केसर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, यह गारंटी देता है कि आपको असली सौदा मिल रहा है। सौभाग्य से, यह बताने के कुछ आसान तरीके हैं कि आपका केसर असली है या नहीं।

हम मूल केसर को देखने और गंध से पहचानने से लेकर ऑनलाइन खरीदारी करते समय नकली उत्पादों से बचने के टिप्स तक सब कुछ कवर करेंगे। इन दिशानिर्देशों का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि केसर की आपकी अगली खरीदारी वास्तविक और उच्च गुणवत्ता वाली हो। तो चलो शुरू हो जाओ!

उपस्थिति:(Appearence)

केसर का धागा तुरही के आकार का होता है। यदि धागा एक सिरे पर नहीं फूलता है, तो यह वास्तविक नहीं है। अगर आप असली केसर को अपनी उंगलियों के बीच रगड़ेंगे तो आपकी त्वचा पीली/नारंगी हो जाएगी।

ठंडे पानी में रंग रिलीज:

धागे को गुनगुने पानी के एक छोटे कंटेनर में रखें। कम से कम 15 मिनट रुकें। असली केसर पानी को धीरे-धीरे पीला कर देता है। रंग बदलने में एक घंटे तक का समय लग सकता है। केसर के धागों का लाल रंग बरकरार रहता है। वहीं दूसरी तरफ अगर पानी का रंग तुरंत बदल जाता है या लाल हो जाता है या धागे अपना रंग बरकरार नहीं रखते हैं तो वह पदार्थ केसर नहीं है। यह तब “नकली केसर” है और अशुद्धता का संकेत है।

स्वाद:(Test)

असली केसर की पहचान करने के लिए टेस्ट टेस्ट सबसे अच्छा तरीका है। केसर का धागा मुंह में डालकर आप केसर की गुणवत्ता की जांच कर सकते हैं। अगर आपको मीठा स्वाद लगता है, तो आपके पास केसर की गुणवत्ता कम है। गुणवत्ता वाले केसर का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है।

आप इसकी प्रामाणिकता निर्धारित करने के लिए केसर को सूंघ भी सकते हैं। असली केसर में तेज लेकिन सुखद गंध होती है, इसलिए इसका उपयोग कई व्यंजनों में सुगंधित मसाले के रूप में किया जाता है। नकली केसर में एक अलग सुगंध होने के बजाय अक्सर घास या घास जैसी महक आती है।

cc video

कश्मीरी केसर कहां से खरीदें

यदि आप शुद्ध गुणवत्ता वाला केसर चाहते हैं, तो कश्मीर ऑनलाइन स्टोर को देखें। केसर एक बेशकीमती मसाला है जो क्रोकस फूल के कलंक से आता है। इसका उपयोग खाना पकाने और औषधीय और कॉस्मेटिक प्रयोजनों में हजारों वर्षों से किया जाता रहा है। हालांकि, सभी केसर को समान नहीं बनाया जाता है, और अत्यधिक कीमतों का भुगतान किए बिना उच्च गुणवत्ता वाले केसर को ढूंढना आसान नहीं होता है। सौभाग्य से, कश्मीर ऑनलाइन स्टोर सस्ती कीमतों पर प्रीमियम गुणवत्ता वाला केसर प्रदान करता है। हमारे स्टोर में केसर सीधे कश्मीर के स्थानीय किसानों से मिलता है, जो इस मसाले को उगाने और काटने के लिए पारंपरिक तरीकों का इस्तेमाल करते हैं।

हम यह सुनिश्चित करते हैं कि केसर का प्रत्येक किनारा शुद्ध और योजक या कृत्रिम रंग एजेंटों से मुक्त हो। इसकी शुद्धता के अलावा, कश्मीरी केसर अपने विशिष्ट स्वाद प्रोफ़ाइल और सुगंध के लिए जाना जाता है। हमारे केसर को इसके जीवंत रंग और समृद्ध सुगंध को बनाए रखने के लिए हाथ से चुना जाता है और सावधानी से सुखाया जाता है।

जब आप कश्मीर ऑनलाइन स्टोर से केसर खरीदते हैं, तो आप आश्वस्त हो सकते हैं कि आपको असली चीज़ मिल रही है। उनके उत्पाद बिना किसी एडिटिव्स या फिलर्स के 100% शुद्ध हैं। कश्मीर ऑनलाइन स्टोर में, हम उचित मूल्य पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद उपलब्ध कराने में विश्वास करते हैं। इसलिए हम अपने ग्राहकों को ऑनलाइन केसर खरीदने पर उनके पैसे का सर्वोत्तम मूल्य प्रदान करते हैं।

नकली केसर कैसे बनता है?

नकली केसर मकई रेशम के धागे, कुसुम (एक असंबंधित थीस्ल), नारियल के तंतु या रंगे हुए घोड़े के बाल, या कटा हुआ कागज हो सकता है। नकली केसर को रंगने के लिए जिस डाई का इस्तेमाल किया गया है, वह जल्दी उतर जाएगी, यह तथ्य पानी की जांच करने पर स्पष्ट हो जाता है

Which Kesar is original?

असली केसर पानी को धीरे-धीरे पीला कर देता है। रंग बदलने में एक घंटे तक का समय लग सकता है। केसर के धागों का लाल रंग बरकरार रहता है। वहीं दूसरी तरफ अगर पानी का रंग तुरंत बदल जाता है या लाल हो जाता है या धागे अपना रंग बरकरार नहीं रखते हैं तो वह पदार्थ केसर नहीं है।

इससे सम्बंधित

केसर दूध(SAFFRON MILK) कैसे बनाये? इससे होने वाले जादुई लाभ

Kesar ki kheti (saffron farming)

To know about Saffron Quality

Conclusion

जो लोग केसर से अधिक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें शुद्ध केसर ही अपनाना चाहिए। शुद्ध केसर की पहचान करना मुश्किल नहीं है और इस लक्ष्य को हासिल करने के एक से अधिक तरीके हैं। गुणवत्ता वाले केसर में विशिष्ट गुण होते हैं, जो हर व्यक्ति नोटिस कर सकता है। हमारे द्वारा पहले बताई गई परीक्षण विधियों के अलावा, गुणवत्ता की पहचान करने का एक और बढ़िया तरीका, शुद्ध केसर आईएसओ प्रमाणीकरण वाले ब्रांडों की तलाश करना है। उदाहरण के लिए, ज़रन केसर, आज केसर के सबसे सम्मानित ब्रांडों में से एक के रूप में आईएसओ 3632 प्रमाणित है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top