Top 51 Best फूलों की खेती के टिप्स व परिचय: सम्पूर्ण जानकारी

Table of Contents

फूलों की खेती परिचय

फूलों की खेती पौधों के कुशल उत्पादन का अध्ययन है जो मानव आनंद और मानव पर्यावरण के लिए दिखावटी, रंगीन फूल और पत्ते का उत्पादन करता है। यह दुनिया भर में पाई जाने वाली बागवानी और कृषि की व्यावसायिक रूप से सफल शाखा है। पुष्प उद्योग में उपयोग किए जाने वाले सैकड़ों प्लांट टैक्सा के लिए पिछले कुछ वर्षों में कुशल उत्पादन प्रथाओं का विकास किया गया है, जिससे पूरे पौधे जीव विज्ञान के समग्र ज्ञान में वृद्धि हुई है। पादप प्रजनन और चयन ने मानव उपयोग के लिए हजारों नए जीनोटाइप तैयार किए हैं। फूलों की खेती की फसलें आमतौर पर ग्रीनहाउस या छाया संरचनाओं में उगाई जाती हैं। फूलों की खेती नियंत्रित पर्यावरण कृषि (सीईए) का एक प्रमुख घटक है। फूलों की खेती की फसलों का मनुष्यों के लिए उच्च मूल्य है, इसलिए एक महंगी उत्पादन प्रणाली की लागत – ग्रीनहाउस, स्वचालित पर्यावरण नियंत्रण, स्वचालित सिंचाई और निषेचन, रोबोटिक बीज, प्रत्यारोपण और कंटेनर हैंडलिंग, पूरक प्रकाश संश्लेषक प्रकाश व्यवस्था – इन पौधों को कुशलतापूर्वक उत्पादन करने के लिए आवश्यक है। दुनिया भर के बाजार।

शीर्ष 51 फूलों की खेती के टिप्स का परिचय:

फूलों की खेती को फ्लोरीकल्चर भी कहा जाता है, यह बागवानी की एक शाखा है। फूल सबसे अधिक लाभदायक पौधों में से एक हैं, जो किसी विशेष फसल का सबसे अधिक लाभदायक उत्पादन करते हैं। फूलों की खेती फूलों और पौधों की वृद्धि और विपणन का अध्ययन है। फूलों की खेती में फूलों और सजावटी पौधों की सीधी बिक्री शामिल है। इसमें बीज, कटिंग, बडिंग और ग्राफ्टिंग द्वारा रोपण सामग्री का उत्पादन भी शामिल है।

सुंदर कट फ्लावर उगाना आपकी संपत्ति की सुंदरता बढ़ा सकता है और आपके परिवार की आय बढ़ा सकता है। फूलों की खेती एक पसंदीदा शगल हो सकता है, लेकिन यह बढ़िया भी हो सकता है, खासकर जब आप अभी शुरुआत कर रहे हों। चुनने के लिए लाखों पौधे हैं और उन्हें संयोजित करने के और भी तरीके हैं।सामान्य तौर पर, बागवानी के प्रति उत्साही लोगों के लिए फूलों की खेती एक शानदार अवसर है।

और, कोई भी फूलों की खेती के व्यवसाय से अच्छा पैसा कमा सकता है। हालांकि, आपको अपनी निवेश क्षमता, भूमि क्षेत्र, कृषि-जलवायु परिस्थितियों और स्थानीय बाजार की मांग पर विचार करना चाहिए। फूल एक नाशवान वस्तु है। इसलिए, फूलों को ताज़ा और बिक्री योग्य बनाए रखने के लिए उचित कटाई के बाद का प्रबंधन आवश्यक है। इसमे शामिल है;

फूल उद्योग को समझना और फूलवाला बनना।

सेट अप किया जा रहा है

क्या उगाना है

कैसे बढ़ें

विपणन और बिक्री

फूलों की खेती का व्यवसाय सभी प्रकार के फूलों की मजबूत मांग के साथ सबसे तेजी से बढ़ने वाले क्षेत्रों में से एक है। यहां, हमने सफल फूलों की खेती शुरू करने के लिए शीर्ष 51 युक्तियों का उल्लेख किया है;

शीर्ष 51 फूलों की खेती के टिप्स, फूलों की खेती के प्रकार, मिट्टी और स्थान के चयन के लिए टिप्स, वार्षिक खिलने के चयन के लिए टिप्स और समय बचाने के टिप्स पर गाइड

फूलों की खेती के लिए मिट्टी और स्थान के चयन के टिप्स

1. अच्छी मिट्टी बनाना आपका प्राथमिक ध्यान होना चाहिए और यह आपके बगीचे में सब कुछ के विकास की नींव के रूप में काम करेगा।

2.अपने बगीचे के लिए आपके द्वारा चुने गए क्षेत्र में मिट्टी परीक्षण से शुरू करें – परिणामों के आधार पर (जैसे कि क्या मिट्टी अधिक अम्लीय या क्षारीय है) आपको इस बात का बेहतर अंदाजा होगा कि आपको अपने मिट्टी के मिश्रण में किस मिट्टी को मिलाना है इसे सबसे अच्छा संभव मिश्रण बनाने के लिए।

3.फूलों की सफल खेती के लिए सही जगह का चुनाव एक अन्य महत्वपूर्ण कुंजी है। अधिकांश फूल पूर्ण सूर्य से आंशिक सूर्य तक बढ़ते हैं, इसलिए ऐसी जगह चुनना महत्वपूर्ण है जिसमें आपके फूलों को बढ़ने में मदद करने के लिए पर्याप्त प्रकाश हो।

4.यदि यह आपका पहला बगीचा है, तो छोटे से शुरू करना सबसे अच्छा हो सकता है। एक बड़ा बगीचा भूखंड प्राप्त करना जल्दी से भारी पड़ सकता है, और यह आपको विचार से दूर ले जा सकता है। इसी तरह, अगर जगह की समस्या है, तो इसके बजाय कंटेनर गार्डन शुरू करने पर विचार करें। यह एक व्यवहार्य विकल्प है, भले ही आप एक ऐसे अपार्टमेंट या कोंडो में रहते हों जहां ग्राउंडब्रेकिंग एक विकल्प नहीं है।

फूलों की खेती के प्रकार

कटे हुए फूल – कटे हुए फूल वे फूल होते हैं जो गुलदस्ते या सजावट में उपयोग के लिए जड़ों, शाखाओं और पत्तियों से काटे जाते हैं।

सूखे फूलये ऐसे फूल होते हैं जिन्हें सुखाने के बाद इस्तेमाल किया जाता है। इन फूलों को विभिन्न परिरक्षकों का उपयोग करके सुखाया जाता है और विभिन्न अवसरों के लिए उपयोग किया जाता है।

गमले के पौधे – ये गमले में लगे फूल और जड़ी-बूटी के पौधे हैं जो इनडोर खेती और घर की बागवानी के लिए उपयुक्त हैं।

क्यारी के पौधे – इसमें बे-मौसम के दौरान बीजों को घर के अंदर बोया जाता है और बाद में बढ़ते मौसम में प्रत्यारोपित किया जाता है।

हैंगिंग प्लांट्स – ये वार्षिक या बारहमासी फूल वाले पौधे या अन्य पौधे हैं जो सजावटी उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं। उन्हें छत से रस्सियों के सहारे लटकाया गया है।

वार्षिक खिलने के चयन के लिए टिप्स

5. बगीचे में कई खूबसूरत फूल वार्षिक हैं। वार्षिक पौधों को हर साल लगाया जाना चाहिए। ये वार्षिक पौधे पैंसी, पेटुनिया, इम्पेतिन्स और मैरीगोल्ड हैं, जो अपने आश्चर्यजनक रंगों के लिए मूल्यवान हैं। शुक्र है, कुछ अपनी वार्षिक बुवाई करते हैं, या जिसे पेशेवर माली “स्वयंसेवक” कहना पसंद करते हैं। ये फूल अपने आप बोते हैं और साल-दर-साल खूबसूरत पौधे पैदा करते हैं। फिर दो साल पुराने फूल हैं, जैसे फॉक्सग्लोव और ब्लैक-आइड सुसान।

6. यदि आप वार्षिक खरीदते हैं, तो स्वस्थ पौधों की तलाश करें और ऐसे पौधों से बचें जिनकी जड़ें गमलों के नीचे हों। पीली या रोगग्रस्त पत्तियाँ भी समस्याओं का संकेत हैं। खुले फूलों की जगह फूल वाले पौधे चुनें।

7. लोकप्रिय वार्षिक फूल कौन से हैं? लोकप्रिय वार्षिक फूल हैं;

  • गहरे नीले रंग
  • Verbena
  • कैलीब्राचोआ
  • जेरेनियम
  • गेंदे का फूल
  • विंका
  • झिननिया
  • एग्रेटम

बारहमासी पौधों का चयन

8. बारहमासी फूल एक बगीचे को सुंदर बनाते हैं क्योंकि वे हर साल लौटते हैं (हालांकि कुछ कुछ वर्षों तक सीमित होते हैं)। कोशिश करने के लिए हमेशा नए बारहमासी पौधे होते हैं, इसलिए घर के बागवानों के लिए विकास के अवसर अनंत हैं।

9. अपने बगीचे के लिए सही पौधों का चयन करना और उन्हें साल-दर-साल उगाना यही है जो बारहमासी बागवानी को माली के लिए एक सुखद यात्रा बनाता है।

उन्हें उनकी देखभाल के तहत बड़ी फसलें उगाने के लिए वितरित करें, और जानें कि उनके बढ़ते मौसम के समाप्त होने के बाद उन्हें कब काटा जाए।

10. सावधानीपूर्वक ध्यान देने से, आपके फूलों के बिस्तरों में बारहमासी एक महत्वपूर्ण आधार होगा।

11. बारहमासी पौधे चुनें जो आपके पास मौजूद प्रकाश और मिट्टी में उगेंगे। इन क्षेत्रों में पूर्ण सूर्य, आंशिक छाया या छायादार पौधे चुनें। मिट्टी की आवश्यकताओं के लिए प्रकारों की जाँच करें।

यदि कोई पौधा शुष्क परिस्थितियों में अच्छी तरह से बढ़ता है, तो सुनिश्चित करें कि आपका क्षेत्र उस पौधे के लिए उपयुक्त है।

12. सबसे लोकप्रिय बारहमासी हैं;

  • एलियम
  • लैवेनड्युला
  • सेदुम
  • ल्यूकैंथेमम
  • बैपटिसिया
  • स्वर्णगुच्छ
  • Echinacea
  • लंबा गार्डन फ़्लॉक्स

फूल उत्पादकों के लिए समय की बचत युक्तियाँ

13. समय ही धन है और यह फूल उत्पादकों के लिए विशेष रूप से सच है। एक दिन में केवल इतने ही घंटे होते हैं, और हालांकि किसानों को आम तौर पर सख्त शेड्यूल वाले मेहनती लोगों के रूप में जाना जाता है, लेकिन समय बचाना महत्वपूर्ण है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि समय प्रयास और दक्षता के बारे में है। बड़ी मात्रा में छोटी किस्में लगाएं – जब हमने पहली बार शुरुआत की, तो हम प्रत्येक प्रकार के फूलों की लगभग पचास किस्में उगा रहे थे और प्रत्येक की अपनी जरूरतें और विशेषताएं थीं। और जबकि शुरुआत में, इन सभी सामग्रियों की जरूरतों को विकसित करना और सीखना मज़ेदार था, यह जल्द ही एक समस्या बन गई जब तक कि हमने सभी प्रकार की सामग्रियों के लिए गियर नहीं बदल दिए।

14. यह सीड स्टार्टिंग रिक्वायरमेंट्स, ग्राफ्टिंग, ग्रोथ रेट, स्टैकिंग और कॉरललिंग एंड नेटिंग, डेडहेडिंग और प्रूनिंग और बेड क्लीनिंग के लिए जाता है। यदि आपके पास दर्जनों प्रकार हैं, तो यह एक असंभव कार्य हो सकता है, यहां तक ​​कि जो कुछ भी करने की आवश्यकता है उसे ढूंढना बहुत कम है।

अधिक फसलें सीधे बोएं – जबकि आप सीधे सब कुछ नहीं बो सकते हैं (बहुत कम फसलें हैं जो हम सीधे बोते हैं) जब आप कर सकते हैं तो सामग्री उगाने का यह एक शानदार और बहुत प्रभावी तरीका है।

15. बारहमासी में निवेश करें – हालांकि कुल उत्पादकता के मामले में वार्षिक फूलों जितना नहीं, उनके पालन-पोषण में बहुत समय और मेहनत लगती है। उन्हें हर साल बीजों के साथ शुरू करने में बहुत मेहनत और समय लगता है। उन्हें हर साल फिर से शुरू करने और दोबारा लगाने की आवश्यकता नहीं है, वे स्वचालित रूप से आपका बहुत समय और प्रयास बचाएंगे, विशेष रूप से वसंत में जब फूल उगाने वाले आमतौर पर सबसे व्यस्त होते हैं।

16. कटाई के साथ जल्दी करो – फूलों को चुनने में हमें कुछ समय लगता है, और उदाहरण के लिए कुंवारे बटन को लें। बहुत से लोग प्रत्येक तने का पता लगाने की कोशिश करते हैं, इसे नीचे की ओर ट्रेस करते हैं और फिर प्रत्येक तने को काटकर खेत में अपनी बाल्टी में रख देते हैं।

17. यह काम करता है, लेकिन यह प्रक्रिया को बहुत कठिन बना देता है और इसमें अधिक समय लगता है। इसके बजाय, कुंवारे बटनों के साथ, बस पौधे के आधार पर जाएं और पूरे फूल के डंठल को काट लें। इसे बाद में आवश्यकतानुसार अलग-अलग तनों में प्रोसेस करें, लेकिन कटाई की यह विधि बहुत जल्दी और आसान है। इस तरह से उगाए जा सकने वाले अन्य पौधों में कॉसमॉस, स्प्रे मैरीगोल्ड्स, क्लेरी सेज, स्केबियोसा और अन्य जैसे उत्साही उत्पादक शामिल हैं।

फूलों के पौधों के लिए टिप्स तेजी से और बड़े होते हैं

18. सभी पौधे तेजी से नहीं बढ़ते। मजबूत, स्वस्थ और हरे पौधों को उगाने के लिए अच्छे पोषण और पर्यावरण की आवश्यकता होती है।

19. पौधे को तेजी से बढ़ने में सबसे महत्वपूर्ण कारक पानी, हवा, प्रकाश, मिट्टी के पोषक तत्व और सही पौधों के लिए सही तापमान हैं।

20. समृद्ध मिट्टी का प्रयोग करें – ऐसी मिट्टी जो तेल और कार्बनिक पदार्थों से भरपूर होती है, जैसे कि पुरानी खाद या अच्छी तरह से सड़ी हुई खाद, पौधों को पोषक तत्वों की निरंतर आपूर्ति प्रदान करती है। यह जीवाणु गतिविधि को भी उत्तेजित करता है, जो मिट्टी की उर्वरता को बढ़ावा देता है। अपने फूलों की क्यारियां लगाते समय, मिट्टी में कुछ खाद या खाद डालें और समय-समय पर उन्हें डालें।

21. अधिक खिलने के लिए डेडहेड फूल – अधिकांश पौधे बेहतर विकसित होते हैं और अधिक फूल होते हैं यदि उनके मुरझाए और मुरझाए हुए फूल अक्सर टूट जाते हैं।

22. जब भी आप मुरझाए हुए फूल देखें, तो उन्हें हटा दें, ताकि पौधा अपनी ऊर्जा अधिक फूलों और कलियों के निर्माण में दे सके। सूखे फूल ऊर्जा और रस बर्बाद करते हैं।

23. वे कीटों और बीमारियों को भी आकर्षित करते हैं। इसके अलावा, मुरझाए हुए फूलों को काटकर, आप पौधों को अंकुरित होने से रोकते हैं।

24. सबसे अच्छा जैविक खाद चुनें – चाहे वह कितना भी महंगा क्यों न हो, सबसे अच्छा जैविक खाद चुनें।

अधिक धूप प्रदान करें – पौधों की वृद्धि के लिए प्रकाश आवश्यक है। कई फूलों वाले पौधों के लिए, दिन में कई घंटों तक सीधी धूप एक पूर्वापेक्षा हो सकती है। हालांकि, अधिक धूप के संपर्क में आने पर छायादार पौधे फूलों की संख्या कम कर देते हैं।

25. जड़ों की देखभाल करें – स्वस्थ फूलों के पौधों के लिए जड़ों की देखभाल करें और याद रखें कि उनके माध्यम से पौधे मिट्टी से पोषक तत्व और पानी अवशोषित करते हैं। जब आप रोपाई करते हैं या जब आप पौधे के चारों ओर मिट्टी खोदते हैं, तो सावधान रहें कि जड़ों को न काटें या क्षतिग्रस्त न करें क्योंकि पौधे को नुकसान होने में कुछ समय लग सकता है या यह मर सकता है।

फूलों के पौधों के चयन के लिए टिप्स

26. बगीचे में खुले पौधों के रूप में ग्राफ्टिंग के लिए तैयार चार इंच के बर्तनों में उगाए जाने वाले “तत्काल रंग” फूल की सबसे मजबूत मांग है।

27. इनमें मैरीगोल्ड, पेटूनिया, साल्विया और ज़िनिया जैसे वार्षिक शामिल हैं। बेगोनिया और अधीरता, हालांकि इसे उगाना अधिक महंगा है, लगभग हमेशा पहले बिकता है।

28. लोकप्रिय बारहमासी फूलों में कोलंबिन, ब्लीडिंग हार्ट, डेल्फीनियम और दाढ़ी वाले आइरिस शामिल हैं।

कटे हुए फूल एक उत्कृष्ट नकदी फसल हैं और इन्हें उगाना आसान है, जल्दी उत्पादन करते हैं।

29. इसके अलावा, शुरुआती लागत कम है, क्योंकि अधिकांश बागवानों को पहले से ही बुनियादी बागवानी उपकरणों की आवश्यकता होती है, और आरंभ करने के लिए केवल बीज खरीदने की आवश्यकता होती है।

फूलों की खेती , फूलों की खेती कैसे करें,  फूलों की खेती की जानकारी, फूलों की खेती के नियम, फूलों के पौधों की खेती,

लाभप्रद व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम फूलों के चयन की युक्तियाँ

लाभप्रदता सुनिश्चित करने के लिए फूलों के सर्वोत्तम चयन में शामिल हैं;

30. Ageratum – लाल, सफेद और नीले रंग में लंबे समय तक चलने वाले फूलों के गुच्छे गुलदस्ते भरते हैं। नियमित रोपण के साथ, एग्रेटम शुरुआती गर्मियों से पाले तक लगातार फूल पैदा कर सकता है।

स्केबियोसा – जिसे पिंकुशन फूल भी कहा जाता है, स्केबियोसा काटने के लिए बहुत अच्छा है और सफेद से लेकर गहरे तक कई प्रकार के रंगों में आता है। अधिकांश कटे हुए फूलों की तरह, मध्य गर्मियों तक फूलों के लिए हर 2-3 सप्ताह में लगाएं।

31. Larkspur – यह रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला में आता है। अधिकांश बीज प्रदाता कई रंगों की पेशकश करते हैं ताकि आपके पास गुलदस्ते में कटाई और मिश्रण करने के लिए फूलों का इंद्रधनुष हो।

स्नैपड्रैगन – घर के अंदर शुरू करना और ट्रांसप्लांट करना सबसे अच्छा है। स्नैपड्रैगन को परिपक्व होने में 120 दिन लगते हैं। अधिकांश उत्पादक विभिन्न किस्मों के लिए 8-10 रंगों के मिश्रण का प्रयोग करते हैं।

32. Zinnias – Zinnias : जैसे गुलदस्ते को उनके अद्भुत रंग, आकार और आकार के साथ कुछ भी नहीं भरता है। विशाल प्रकार बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाले हैं।

33. Verbina Bonairensis- यह लोकप्रिय फूल लंबे, पतले तनों पर बकाइन के फूल पैदा करता है।

साल्विया – इसका लंबा तना फूलों की बहुतायत पैदा करता है। स्कार्लेट से लेकर सफ़ेद तक रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए विभिन्न प्रकार के विकल्प।

34. यारो जिसे अचिलिया मिलफोलियम भी कहा जाता है, यह विभिन्न प्रकार के लोकप्रिय वार्षिक रंगों में आता है। इसे सीधे बोया या रोपा जा सकता है और लगभग 90 दिनों में कटाई के लिए तैयार हो जाता है।

कटे हुए फूलों को चुनने के टिप्स

35. कटे हुए फूल गुलदस्ते बनाने के साथ-साथ चोली, सजावटी उद्देश्यों और फूलों की व्यवस्था के लिए फूलों की टोकरियाँ बनाने के लिए उपयोगी होते हैं। ये फूल फूलदानों में व्यवस्थित करने के लिए डंठल के साथ काटे जाते हैं और लंबे समय तक चलने वाले भी होते हैं। वे फूलों के उत्पादों में विश्व व्यापार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

36. फूलों की फसलें काटें जिनकी मांग है

  • गुलाब
  • गहरे लाल रंग
  • आर्किड
  • लिलियम
  • गुलदाउदी
  • नार्सिसस
  • heliconia
  • स्वर्ग की चिड़िया
  • रत्नज्योति
  • एक प्रकार का फूल
  • शरारती
  • ट्यूलिप

अपने फूलों के पौधे को पानी देने का सबसे अच्छा तरीका

37. पौधों को कम और अधिक गहराई से पानी देना एक बेहतर तरीका है। आप चाहते हैं कि मिट्टी पानी के बीच में सूख जाए क्योंकि यही एक स्वस्थ जड़ प्रणाली को प्रोत्साहित करता है।

38.बागवानों को यह ध्यान रखना चाहिए कि अलग-अलग पौधों की पानी की जरूरत अलग-अलग होती है।

39.वार्षिक, जो वसंत में लगाए जाते हैं और अपना ऑल-इन-वन सीज़न देते हैं, आमतौर पर उन बारहमासी पौधों की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता होती है जिनमें जड़ प्रणाली के विकास के लिए कई मौसम होते हैं।

40. बड़े पेड़ों के नीचे रहने वाले पौधे, जहां उन्हें पेड़ों की जड़ों के लिए पानी से प्रतिस्पर्धा करने के लिए मजबूर किया जाता है, उन्हें अधिकतम जलयोजन समर्थन की आवश्यकता होगी। और नए पौधों को लगाने के लिए स्थापित पौधों की तुलना में अधिक नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होगी। किसी भी प्रकार के बगीचे को पानी देना महत्वपूर्ण है।

41.यह जानना कि फूलों को सही तरीके से पानी कैसे देना है, इसकी मूल बातों से शुरू होता है कि उन्हें बढ़ने और फलने-फूलने के लिए कितने पानी की आवश्यकता होती है।

अधिकांश फूलों के पौधों को हर 7 से 10 दिनों में एक इंच या 2.5 सेंटीमीटर पानी की आवश्यकता होती है। यह केवल बढ़ते मौसम के लिए है, हालांकि, वर्ष के निष्क्रिय भाग में कई फूलों की कम आवश्यकता होती है।

42. ड्रिप इरीगेशन में निवेश करें – फूलों पर छिड़काव या नली से पानी देने में समस्या रोग का फैलाव है। पानी मिट्टी को पत्तियों तक फैला सकता है और फंगल और अन्य संक्रमण फैला सकता है।

इस जोखिम के बिना पौधों को पानी पिलाने के लिए ड्रिप सिंचाई प्रणाली एक अच्छा निवेश है।

43.गीली घास डालें। यदि आपको अपनी मिट्टी में नमी बनाए रखना मुश्किल लगता है और आप इसे थोड़ी कम बार पानी देना चाहते हैं, तो गीली घास की एक परत डालें। यह वाष्पीकरण को कम करता है और मिट्टी की नमी को बरकरार रखता है।

फूलों की खेती में कटाई युक्तियाँ

44. फूलों की तुड़ाई सुबह (ओस सूख जाने के बाद) या शाम के समय की जानी चाहिए। लंबे, मजबूत तने पाने के लिए पौधे को काटें।

45. फूलों की छंटाई का सही चरण, विधि और समय उनके लंबे फूलदान के जीवन को सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

46. फूलों को हमेशा सुबह या शाम को तब काटा जाना चाहिए जब तापमान हल्का हो, क्योंकि उच्च तापमान तेजी से सांस लेने और अत्यधिक निर्जलीकरण का कारण बनता है।

47. सुबह या शाम को कटाई करें। पानी के नीचे के पौधों को तनों से हटा दें। तिरछा कट तने को बाल्टी के तले से चिपकने से रोकेगा और पानी की मात्रा बढ़ाएगा। फूलों को कभी भी जमीन या गंदी सतह पर न लगाएं। काटने के उपकरण को बार-बार या दिन में कम से कम 2 बार कीटाणुरहित करें।

कटाई के बाद फूलों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक पौधे की प्रजाति के लिए फसल की सर्वोत्तम अवस्था को जानना महत्वपूर्ण है।

48. कटे हुए फूलों के गुलदस्ते के जीवन को अधिकतम करने के लिए, फूलों को उनके विकास के उचित स्तर पर प्रतिदिन काटें। जल्दी या देर से कटाई फूलदान के जीवन को काफी कम कर देती है।

49. गुलदस्ते की गुणवत्ता और जीवन से समझौता किए बिना कुछ पौधों की प्रजातियों के फूलों को कली अवस्था में काटा जा सकता है।

50.पौधों की अन्य प्रजातियों के लिए, अनुचित रंग विकास, या कलियों के असामान्य रूप से खिलना जैसे विकार तब हो सकते हैं जब फूलों को बहुत अपरिपक्व होने पर काट दिया जाता है। यदि फूलों को लंबी दूरी पर संग्रहीत या भेज दिया जाना है, तो आमतौर पर उन्हें पहले चरण में काटा जाता है।

51. फूलों की खेती की फसलों में कटे हुए फूल, क्यारी के पौधे (फूलों वाले बगीचे के पौधे या वार्षिक पौधे और बारहमासी), पत्ते वाले पौधे (घर के पौधे), गमले के पौधे और कटे हुए हरे पौधे शामिल हैं।

अवलोकन

इन फसलों को खेत के खेतों या सस्ती उच्च सुरंग ग्रीनहाउस में या सभी आकार के कंटेनरों के अंदर रूट मीडिया में उगाया जा सकता है। कुछ को मैन्युअल रूप से सिंचित किया जाता है, लेकिन अधिकांश को ड्रिप सिंचाई, बूम सिंचाई या फ्लड फ्लोर से सिंचित किया जाता है। हाइड्रोपोनिक्स का उपयोग कई कट फ्लावर फसलों के लिए किया जाता है। विश्व के कुछ क्षेत्रों में, फसलें विशिष्ट फसल के लिए इष्टतम जलवायु के दौरान ही उगाई जाती हैं। वैकल्पिक रूप से, पुष्प उद्योग की कई फ़सलें दुनिया में एक विशिष्ट जलवायु में स्थानांतरित हो गई हैं, इसलिए विशिष्ट पौधों को साल भर उगाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, कुछ फ़सलों को मशीनों के अनुकूल नहीं बनाया गया है, इसलिए इन फ़सलों को अक्सर वहाँ उगाया जाता है जहाँ हाथ श्रम उपलब्ध होता है।

USA फूलों की खेती वैल्यू 2022-23

833 मिलियन वर्ग फुट के उत्पादन क्षेत्र के साथ 8,951 फूलों की खेती उत्पादकों से सभी फूलों की फसलों की बिक्री का कुल मूल्य $6.69 बिलियन था।

संयंत्र श्रेणी द्वारा अमेरिकी बिक्री का मूल्य, बिक्री में $100,000+ के साथ संचालन, 2022-23 ($ मिलियन)

पौधे की श्रेणीकीमत
वार्षिक बिस्तर/उद्यान के पौधे2467.1
गमले में लगे फूल वाले पौधे1113.3
शाकाहारी बारहमासी पौधे1093.0
पत्तेदार पौधे, इनडोर/आंगन उपयोग826.2
प्रचारात्मक फूलों की खेती सामग्री514.4
फूल काटें333.1
कल्टीवेटेड ग्रीन्स को काटें101.3

इससे सम्बंधित

आधुनिक तरीके से सब्जी की खेती (Vegetable farming) कैसे करे ?

आइये जानते की JOOM KHETI क्या होती है और इसकी क्या विशेषताएं क्या है ?

खेती पर शायरी: खेती की उपज और किसान के मनोभाव को बयां करती कविताए

वैज्ञानिक बिधि से Masoor Ki Kheti Kaise Karen?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top