अरहर की दाल के 20 नए तरीके: शीघ्र पकने वाली अरहर से बनाएं खास मेनू

हमारी आज की यह पोस्ट आपके लिए खास है। हम बात करेंगे एक ऐसी दाल की, जो खास तरीके से बनने के कारण अपनी तेजी (शीघ्र)से पकने वाली अरहर कहलाती है। यह दाल न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण इसे एक स्वास्थ्यप्रद व्यंजन भी माना जाता है। हम आपको इस आर्टिकल में अरहर की दाल के 20 नए और रोचक तरीकों के बारे में बताएंगे। चलिए शुरू करते हैं।

Table of Contents

1. शीघ्र पकने वाली अरहर से सादा अरहर की दाल

यह हमारी पहली रेसिपी है और यह एक बहुत ही सरल और परंपरागत तरीका है अरहर की दाल बनाने का। इसमें आपको केवल दाल, पानी, नमक और हल्दी मिलानी होगी। इसे एक बड़े पतीले में डालें और तब तक पकाएं जब तक दाल आसानी से मसलने और चटनी की तरह बन जाए।

2. शीघ्र पकने वाली अरहर से तड़का दाल

तड़का दाल एक और प्रसिद्ध व्यंजन है जिसे बहुत सारे लोग पसंद करते हैं। इसमें आप अरहर की दाल को पहले पकाएं और फिर उसे मसलें। ताजा तेल में राई, जीरा, हींग, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, और नमक मिलाएं। इसे दाल पर डालें और अच्छी तरह से मिला लें। इस दाल को रोटी, नान, या चावल के साथ परोसें।

3. शीघ्र पकने वाली अरहर की दाल के खीरे वाले पकोड़े

यह एक थोड़ा हटके तरीका है अरहर की दाल का उपयोग करने का। इस रेसिपी के लिए, आपको अरहर की दाल को पीस कर उसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, अदरक-लहसुन की पेस्ट, और कटा हुआ किराए को मिलाना होगा। इस मिश्रण को पकोड़े की तरह ताली में तलें और गरमा-गरम सर्व करें। ये खीरे वाले पकोड़े आपके नाश्ते के समय या शाम की चाय के साथ बहुत अच्छे लगेंगे।

हाइब्रिड पपीता की खेती: उच्च उत्पादकता का रहस्य (2023)

4. शीघ्र पकने वाली अरहर से खट्टी मीठी दाल

खट्टी मीठी दाल एक और लोकप्रिय व्यंजन है जिसे बहुत सारे लोग पसंद करते हैं। इसमें आपको अरहर की दाल को पकाने के बाद उसे तमाटर प्यूरी के साथ मिलाना होगा। इसमें धनिया पत्ती, इमली, चीनी, नमक, और नींबू रस भी मिलाया जा सकता है। यह दाल चावल के साथ या रोटी के साथ परोसी जा सकती है।

5. शीघ्र पकने वाली अरहर से तीखी अरहर की दाल

अगर आपको मसालेदार खाने का शौक है, तो तीखी अरहर की दाल आपके लिए उपयुक्त है। इसमें आप अरहर की दाल को ताजे मसालों जैसे कि लाल मिर्च, हल्दी, जीरा, और अदरक-लहसुन की पेस्ट के साथ पकाएंगे। इसमें नमक, धनिया पाउडर, गरम मसाला, और अजवाइन भी मिला सकते हैं। यह दाल रोटी या परांठे के साथ बहुत अच्छी लगेगी।

6. शीघ्र पकने वाली अरहर की दाल के चीले

यह एक आसान और रोचक व्यंजन है जिसे आप नाश्ते के समय या शाम की चाय के साथ परोस सकते हैं। इसके लिए, आपको अरहर की दाल को पीस कर उसमें नमक, हरी मिर्च, हल्दी, और धनिया पत्ती मिलानी होगी। इस मिश्रण को तवे पर छोटे-छोटे चीलों की तरह तलें और सर्व करें।

7. शीघ्र पकने वाली अरहर की दाल के कचौरी

कचौरी एक प्रमुख उत्तर भारतीय व्यंजन है जिसे अरहर की दाल से भी बनाया जा सकता है। इसके लिए, आपको अरहर की दाल को पकाकर उसे पीस लेना होगा। फिर इसमें हरी मिर्च, अदरक-लहसुन की पेस्ट, धनिया पत्ती, और गरम मसाला मिलाना होगा। इस मिश्रण को मैदा के आटे के साथ भरकर गोल चकलियों की तरह बनाएं और उन्हें तलें। इन कचौरियों को आप चाय के साथ या दोपहर के नाश्ते के समय सर्व कर सकते हैं।

प्याज खाने के फायदे: लोगो में स्वस्थ्य और ऊर्जा का भरपूर स्रोत्र

8. शीघ्र पकने वाली अरहर की दाल के संभार

यह एक तीखा और चटपटा व्यंजन है जिसे अरहर की दाल के साथ खाया जाता है। इसमें अरहर की दाल को पकाकर उसे उबालें और उसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, जीरा, और अदरक-लहसुन की पेस्ट मिलाएं। इसमें इमली पल्प, तमाटर प्यूरी, हरी मिर्च, और धनिया पत्ती भी मिला सकती हैं। इसे चावल या पूरी के साथ परोसें।

9. शीघ्र पकने वाली अरहर की दाल के परांठे

अरहर की दाल के परांठे एक पौष्टिक और सत्त्वपूर्ण व्यंजन हैं जो सुबह के नाश्ते के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसके लिए, आपको अरहर की दाल को पकाकर उसे पीस लेना होगा। फिर इसमें हरी मिर्च, अदरक-लहसुन की पेस्ट, धनिया पत्ती, और गरम मसाला मिलाना होगा। इस मिश्रण को आटे के साथ मिलाकर परांठे की तरह बना लें और उन्हें तलें। आप इन परांठों को घी या किसी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

10. शीघ्र पकने वाली अरहर की दाल के चावल

यह एक पारंपरिक व्यंजन है जिसे भारत में बहुत पसंद किया जाता है। इसके लिए, आपको अरहर की दाल को पकाना होगा और उसे उबालकर तैयार करना होगा। इसमें अदरक-लहसुन की पेस्ट, नमक, और घी मिलाना होगा। इस दाल को गर्म चावल के साथ परोसें।

11. शीघ्र पकने वाली अरहर की दाल के पकोड़े

यह एक प्रसिद्ध और स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे आप अरहर की दाल से बना सकते हैं। इसके लिए, आपको अरहर की दाल को पीसकर उसमें नमक, हरी मिर्च, हल्दी, और धनिया पत्ती मिलानी होगी। इस मिश्रण को ताली में तलें और गरमा-गरम पकोड़े सर्व करें।

हरी मिर्च(Green chilli) का अचार इतना चटपटा की बार-बार जी करे खाने को

12. शीघ्र पकने वाली अरहर की दाल के पुलाव

अरहर की दाल के पुलाव एक आराम से बनने वाला व्यंजन है जिसे आप अपने मेनू में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए, आपको अरहर की दाल को पकाकर उसे उबालना होगा। इसमें चावल, उबले हुए अरहर की दाल, और मसालों को मिलाकर पकाएं। इसे गर्मा-गर्म परोसें और दही के साथ सर्व करें।

13. शीघ्र पकने वाली अरहर की दाल के कटलेट

अरहर की दाल के कटलेट एक आसान और स्वादिष्ट व्यंजन हैं जिसे आप अपने नाश्ते के समय या शाम की चाय के साथ परोस सकते हैं। इसके लिए, आपको अरहर की दाल को पकाकर उसे पीस लेना होगा। फिर इसमें हरी मिर्च, हल्दी, धनिया पत्ती, और गरम मसाला मिलाना होगा। इस मिश्रण को पट्टी की तरह बनाएं और तलें। ये कटलेट क्रिस्पी और स्वादिष्ट होंगे।

14. शीघ्र पकने वाली अरहर की दाल की खिचड़ी

अरहर की दाल की खिचड़ी एक पौष्टिक और सत्त्वपूर्ण व्यंजन है जो बहुत सरलता से बनाई जा सकती है। इसके लिए, आपको चावल और अरहर की दाल को मिलाकर पकाना होगा। इसमें नमक, हल्दी, और घी डालें। इसे गरम गरम सर्व करें और दही के साथ परोसें।

15. शीघ्र पकने वाली अरहर की दाल का हलवा

अरहर की दाल का हलवा एक मिठाई है जिसे आप विशेष अवसरों पर बना सकते हैं। इसके लिए, आपको अरहर की दाल को पकाकर उसे पीस लेना होगा। फिर इसमें घी, चीनी, दूध, और ड्राई फ्रूट्स मिलाएं। इसे हलवा की तरह तैयार करें और मिठाई के रूप में परोसें।

16. शीघ्र पकने वाली अरहर की दाल के पैटीज

अरहर की दाल के पैटीज एक अद्वितीय व्यंजन हैं जो अपने मेनू को सजाने के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसके लिए, आपको अरहर की दाल को पकाना होगा और उसे पीस लेना होगा। फिर इसमें हरी मिर्च, अदरक-लहसुन की पेस्ट, धनिया पत्ती, और गरम मसाला मिलाना होगा। इस मिश्रण को पैटी की तरह बनाएं और तलें। ये पैटीज आपके दावत के मेनू को सुंदरता प्रदान करेंगे।

17. शीघ्र पकने वाली अरहर की दाल की खिचड़ी पकोड़ी

अरहर की दाल की खिचड़ी पकोड़ी एक रुचिकर और नयी व्यंजन हैं जिसे आप आपके नाश्ते के साथ या शाम की चाय के साथ सर्व कर सकते हैं। इसके लिए, आपको अरहर की दाल की खिचड़ी बनानी होगी और उसे पीस लेना होगा। फिर इसमें हरी मिर्च, हल्दी, और धनिया पत्ती मिलाएं। इस मिश्रण को पकोड़ों की तरह तैयार करें और तलें। ये पकोड़ी आपके नाश्ते को मजेदार और स्वादिष्ट बनाएंगे।

अंगूर की खेती(Grapes Farming)कैसे होती है | सम्पूर्ण जानकारी | किसानो ने मचाया धमाल

18. शीघ्र पकने वाली अरहर की दाल की चटनी

अरहर की दाल की चटनी एक चटपटी और टेस्टी चटनी है जिसे आप विभिन्न व्यंजनों के साथ सर्व कर सकते हैं। इसके लिए, आपको अरहर की दाल को पकाना होगा और उसे पीस लेना होगा। फिर इसमें हरी मिर्च, पुदीना पत्ती, अदरक-लहसुन की पेस्ट, नींबू का रस, नमक, और तेल मिलाना होगा। यह चटनी आपके व्यंजनों को मजेदार बनाएंगी।

19. शीघ्र पकने वाली अरहर की दाल के दही वड़े

अरहर की दाल के दही वड़े एक प्रसिद्ध और पसंदीदा व्यंजन हैं जो मुख्य व्यंजन के रूप में या भोजन के साथ सर्व किया जाता है। इसके लिए, आपको अरहर की दाल को पकाकर उसे पीस लेना होगा। फिर इसमें हरी मिर्च, हल्दी, नमक, और अदरक-लहसुन की पेस्ट मिलाएं। इस मिश्रण को गोल वड़ों की तरह बनाएं और उन्हें तलें। तले हुए वड़ों को दही में भिगोकर सर्व करें। ये वड़े आपके भोजन को और भी स्वादिष्ट बनाएंगे।

20. शीघ्र पकने वाली अरहर की दाल का सूप

अरहर की दाल का सूप एक गर्मागर्म और पोषक व्यंजन है जो ठंडी में आपको ताजगी और सुखद संबंधित देगा। इसके लिए, आपको अरहर की दाल को पकाकर उसे पीस लेना होगा। फिर इसमें गाढ़ा सूप बनाने के लिए नमक, हल्दी, और मसाले मिलाएं। इसे गरम सूप के रूप में सर्व करें और हरे पत्तों से सजाएं।

संक्षेप

अब आपके पास 20 नए तरीके हैं जिनसे आप शीघ्र पकने वाली अरहर से खास मेनू बना सकते हैं। ये विभिन्न स्वादों, आकारों और तरीकों में हैं, जिससे आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं। इन व्यंजनों को आप अपने परिवार और मित्रों के साथ साझा करके उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं। तो जल्दी से कुछ नये स्वाद का आनंद उठाएं और शीघ्र पकने वाली अरहर से अपने खास मेनू को बनाएं!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top