टमाटर कितने प्रकार के होते हैं जानिए Top 27 टमाटर के बारे में

परिचय

जैसा की आप सब जानते है की भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां कृषि एक अहम् भूमिका होती है | वही पर सब्जियों की खेती में से टमाटर की खेती भी अपने आप में लोक प्रिय मानी जाती है और आज हम अपने ब्लॉग पोस्ट में 27 प्रकार के टमाटर के बारे में जानकारी देंगे |आज का टॉपिक है टमाटर कितने प्रकार के होते हैं ? टमाटर भिन्न भिन्न प्रकार के होते है इसकी बहुत सारी देशी और हाइब्रिड प्रजाति भी होती है |

Cherry Tomatoes

चेरी टमाटर एक छोटे आकार वाले प्रकार के टमाटर होते हैं जिनका उच्चारण शेरी टमाटर होता है। इनके आकार के कारण इन्हें छोटे-मोटे टमाटर के रूप में जाना जाता है। ये आकर्षक लाल रंग के होते हैं और इनकी मधुरता और स्वाद विशेषतः खास होती है।

चेरी टमाटर सलाद, पास्ता, सैंडविच, और अन्य व्यंजनों में उपयोग किए जाते हैं। इन्हें पकाने से पहले सामान्य टमाटर से अधिक संख्या में उपयोग किया जाता है ताकि व्यंजनों को सुंदर और स्वादिष्ट बनाया जा सके।

चेरी टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जैसे कि विटामिन सी, ए, कारोटिनॉयड्स, और अन्य पोषक तत्व जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। इनके छोटे आकार के कारण इन्हें एक स्वास्थ्यवर्धक और ताजा स्नैक के रूप में भी खाया जा सकता है।

चेरी टमाटर की विशेषता यह है कि इन्हें पौधे पर ही उगाया जा सकता है और इनके पौधे का आकार छोटा होता है, जिससे इन्हें घर के बागवान में आसानी से उगाया जा सकता है। इन्हें अन्य टमाटर की तुलना में कम समय और सामग्री की आवश्यकता होती है। इसलिए, चेरी टमाटर एक लोकप्रिय और सुलभ विकल्प हैं जो खासतौर पर शहरी इलाकों में बढ़ते चले जा रहे हैं।

Roma Tomatoes

रोमा टमाटर, जिन्हें रोमा टमाटर भी कहते हैं, एक विशेष प्रकार के टमाटर होते हैं जो अपने विशिष्ट गोल आकार और लंबी उँचाई के लिए प्रसिद्ध हैं। ये टमाटर लाल रंग के होते हैं और एक अधिक मधुर और गहरे रसदार स्वाद वाले होते हैं।

रोमा टमाटर उच्च गुणवत्ता के टमाटर माने जाते हैं और इन्हें अधिकतर पास्ता सॉस, चटनी, तवे पर बनी व्यंजन और टमाटर की सब्जियों के रूप में प्रयोग किया जाता है। इनकी खासियत यह है कि इनमें कम बीज होते हैं और कम तरल पानी शामिल होता है, जिससे उन्हें सॉस बनाने में अधिक उपयुक्त बनाता है।

रोमा टमाटर की उपज समय से पहले और समय पर भी अच्छी होती है, जिससे यह उगाने वाले किसानों के लिए बहुत लाभदायक होता है। इन्हें अधिकतर सुपरमार्केट से आराम से ख़रीदा जा सकता है |

रोमा टमाटर के अलावा अन्य उपजीवन फसलों में इसका उपयोग भी होता है, जैसे कि यह कुछ स्थानों पर पेय रस बनाने के लिए भी उगाया जाता है। इसके गुणों के कारण, रोमा टमाटर खास तौर पर खाद्य उद्योग में अपनी उपयोगिता के लिए प्रसिद्ध हैं।

San Marzano tomato

सैन मार्जानो टमाटर एक प्रसिद्ध टमाटर का प्रकार है जो खास तौर पर इटली के क्षेत्र सैन मार्जानो में उगाया जाता है। यह टमाटर बहुत ही प्रसिद्ध है और इटलियन खाने में उसके मीठे और भरपूर गरमा गरम स्वाद की वजह से पसंद किया जाता है। इसका आकार थोड़ा लंबवट होता है और रंग गहरा लाल होता है। इसकी खासियत यह है कि इसमें अधिकतर बीज होते हैं और कम जल से भरे होते हैं, जिससे यह कम रसीला होता है। इसलिए, सैन मार्जानो टमाटर को पसलियों, सूप, सॉस और पिज्जा बनाने के लिए विशेष रूप से उपयोग किया जाता है। इसका स्वाद बेहद मिठा और मूल्यवान होता है, जिसके कारण इसे विश्वभर में उच्च माना जाता है।

Better Boy Tomato

बेटर बॉय” एक प्रसिद्ध हाइब्रिड टमाटर है जो खुदाई और बगीचे में उगाने के लिए लोकप्रिय है। यह विशेष रूप से स्वादिष्ट और उत्तम गुणवत्ता के लिए जाना जाता है।

“बेटर बॉय” पौधे के ऊंचाई और फैलाव में मध्यम से बड़े होते हैं जिससे उन्हें धान्य और स्टेक में उपयोग करने के लिए अच्छे संरचना और संवेदनशीलता मिलती है। इनके फल धूपी लाल रंग के होते हैं और सामान्य टमाटर से थोड़े बड़े आकार के होते हैं।

ये टमाटर उच्च उत्पादकता वाले पौधे होते हैं जिन्हें अधिकतर जलवायु में अच्छा उगाया जा सकता है। इन्हें उच्च तापमान और धूप के अनुकूल माना जाता है। इसके अलावा, इन पौधों को स्थानीय बगीचों में भी आसानी से उगाया जा सकता है।

बेटर बॉय” टमाटर खासकर सैलाद और अचार बनाने के लिए पसंद किए जाते हैं। इनमें उच्च पोषक तत्व और स्वादिष्ट रस होता है जो भोजन को और भी स्वादिष्ट बना देता है। इनके मधुर स्वाद के कारण लोग इन्हें अपने खाने का एक मुख्य तत्व मानते हैं और खुदाई या बगीचे में इन्हें उगाना आनंददायक अनुभव होता है।

Blue tomato

ब्लू टमाटर, जिसे नीला टमाटर भी कहा जाता है, एक अनोखे रंग के टमाटर का प्रकार है। इसका रंग नीले रंग का होता है, जिससे यह आम लाल या पीले टमाटरों से अलग दिखता है। यह विशेष रूप से पौधों के लिए एक आकर्षक विकल्प है और कुछ स्थानों पर बागवानों द्वारा उगाया जाता है।

ब्लू टमाटर का स्वाद और गंध लाल टमाटरों से थोड़ा भिन्न होता है। इसका छिलका भी अलग दिखता है, क्योंकि यह एक नई ज़र्दा और लचीले छिलके से ढका होता है। ब्लू टमाटर का उपयोग सलाद बनाने या खास्ता तरीके से व्यंजन बनाने में किया जा सकता है।

यह अनोखे रंग के टमाटर एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन सी और लाइकोपीन का एक अच्छा स्रोत होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, इसका उपयोग खूबसूरत ब्लू कलर के व्यंजनों या सलादों में एक विशेषता रंग के रूप में भी किया जाता है।

Campari Tomato

कैम्पेरी टमाटर एक विशेष प्रकार का टमाटर है जिसे इटली से उत्पादित किया जाता है। यह एक मधुर रसीला टमाटर होता है जिसका आकार छोटा और गोल होता है। कैम्पेरी टमाटर लाल रंग के होते हैं और इन्हें सब्जियों बनाने और सलाद में शामिल करने के लिए उपयोग किया जाता है।

इन्हें अपने खास स्वाद, मधुरता, और गहरे रंग के लिए प्रसिद्ध किया जाता है। यह टमाटर बड़े खास और भरपूर गुणों से भरा होता है और इसे आम तौर पर ताजा या उबले हुए रूप में सर्विंग किया जाता है।

कैम्पेरी टमाटर इटली के विशेष व्यंजनों और पास्ता डिशेज़ में इस्तेमाल होने के लिए ज्यादातर चुने जाते हैं। इनके अनूठे स्वाद ने इन्हें खास बना दिया है और इटलियन कुकर्स और खाने वालों के दिलों में जगह बना ली है।

Cherokee Purple Tomato

चेरोकी परपल टमाटर एक अनोखा वर्णित सब्जी है जो अपने रंग और स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। यह एक प्राचीन टमाटर है, जिसे चेरोकी इंडियनों द्वारा प्रस्तुत किया गया था और इसका नाम इस भारतीय जनजाति के नाम पर रखा गया है।

चेरोकी परपल टमाटर के फल का आकार मध्यम से बड़ा होता है और इसकी खाल गहरे गुलाबी और भूरे रंग की होती है। इसका गुच्छ पारंपरिक लाल टमाटरों से थोड़ा अलग और विशिष्ट रंगीन भी होता है।

चेरोकी परपल टमाटर का स्वाद भी अद्भुत होता है। इसका मीठापन और खट्टापन एक साथ मिलकर इसे बेहद स्वादिष्ट बनाता है। इसे रॉ खाने, सलाद, सॉस और सूप बनाने में उपयोग किया जा सकता है। इसके विशिष्ट स्वाद और रंग के कारण यह गूगले फूड एंथूजियास्ट्स और भोजन शौकियों के बीच काफी पसंदीदा है।

इसके अलावा, चेरोकी परपल टमाटर एक स्वस्थ विकल्प भी है, क्योंकि इसमें कम कैलोरी होती हैं और विटामिन C, विटामिन A, और लायकोपीन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

चेरोकी परपल टमाटर उगाने में थोड़ा अधिक मेहनत की मांग कर सकता है, लेकिन इसका स्वाद और अनोखी दिखावट के लिए वह योग्य पुरस्कार प्रदान करता है। इसलिए, यदि आप नए और रोमांचक टमाटर का स्वाद चाहते हैं, तो चेरोकी परपल टमाटर एक शानदार विकल्प हो सकता है।

Early Girl

अर्ली गर्ल” टमाटर एक लोकप्रिय वृक्षीय सब्जी है जो पकने के लिए जल्दी से उपयुक्त होती है। यह सबसे प्रसिद्ध और पसंदीदा टमाटरों में से एक है, जिसे खेती के उद्देश्य से बड़े पैमाने पर उगाया जाता है।

इसके फल गोलाकार होते हैं और उनका रंग गहरे लाल होता है। इन टमाटरों की गाठ उसके पकने के दौरान अनुकूलता के साथ होती है और इन्हें पकने के बाद जल्दी ही हरी-भरी बना दिया जा सकता है।

“अर्ली गर्ल” टमाटर स्वादिष्ट और रसीले होते हैं, और इन्हें सलाद, सूप, सॉस, और अन्य पकवानों में उपयोग किया जा सकता है। ये टमाटर समृद्धि भरे मिट्टी में अच्छे से उगते हैं और उनकी खेती करने में आसानी होती है।

इन टमाटरों का उगाव अधिकतर समय में होता है, इसलिए इन्हें ‘अर्ली गर्ल’ या ‘जल्दीवृद्धि‘ के नाम से भी जाना जाता है। यह एक प्रसिद्ध सब्जी है जो खेतीकर्ताओं और भोजन प्रेमियों के बीच बहुत पसंद की जाती है।

Celebrity tomato

सेलिब्रिटी टमाटर (Celebrity Tomato) एक प्रसिद्ध टमाटर का प्रकार है जो सब्जियों के उत्पादन में उच्च मानक रखने के लिए प्रसिद्ध है। यह एक विशेष उगाई जाने वाली फूलदार पौधे (indeterminate plant) है, जिसका अर्थ है कि यह लम्बे समय तक फल देता है।

सेलिब्रिटी टमाटर के फल बड़े आकार के, गोल और लाल रंग के होते हैं। इनका छिलका मुलायम और खासा पतला होता है, जो इन्हें सजीव और स्वादिष्ट बनाता है। इन्हें खाने में बेहद स्वादिष्ट बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

इस टमाटर का विशेषतया उपयोग सलाद, सूप, सॉस और सब्जियों में किया जाता है। इसकी उच्च उपजाऊता, अच्छा स्वाद और दीर्घकालिक उत्पादकता के कारण इसे गार्डनर्स और उद्यानिकाओं के बीच बड़े पसंदीदा माना जाता है।

सेलिब्रिटी टमाटर का विशेष ध्यान रखना आसान होता है और इसे घर के छोटे-मोटे उद्यान में भी उगाया जा सकता है। इसके पौधे को ध्यानपूर्वक संरक्षित रखने से इसमें अधिक फल उत्पन्न होते हैं और आपको विशेष खुशबूदार टमाटर का आनंद लेने का मौका मिलता है।

Mortgage Lifter

मोर्टगेज लिफ्टर” एक प्रकार का टमाटर है जो किसान रद्दी कृषि के नेता रडी ब्रेव के द्वारा प्रयासपूर्वक उत्पन्न किया गया था। यह टमाटर अमेरिका के कृषि इतिहास में एक अहम स्थान रखता है। इसका नाम “मोर्टगेज लिफ्टर” इसलिए रखा गया है क्योंकि इसकी उच्च उपज के कारण रडी ब्रेव ने अपने खेत के मोर्टगेज (ऋण) को चुकता करने में मदद की और अपने कृषि उत्पादों की बिक्री से धन कमाया।

“मोर्टगेज लिफ्टर” टमाटर के पौधे के विशेषता रूप से उसके बड़े आकार और मीठे स्वाद को माना जाता है। इसके बड़े और भारी फल ने इसे अन्य टमाटरों से अलग बना दिया है। इसकी मिश्रित खेती और उच्च उत्पादनता के कारण, यह एक लोकप्रिय टमाटर की विक्रय विकल्प के रूप में पसंद किया जाता है।

“मोर्टगेज लिफ्टर” टमाटर के विकास से प्रेरित होकर, अन्य किसानों ने भी उच्च उपज वाले टमाटर उत्पन्न किए हैं, जिन्हें “मोर्टगेज लिफ्टर” के समान प्रमुखता दी जाती है। इस प्रकार, रडी ब्रेव द्वारा उत्पन्न किया गया यह टमाटर अमेरिका और अन्य देशों में लोकप्रिय हुआ है और एक महत्वपूर्ण कृषि उत्पाद बन गया है।

Black Krim

ब्लैक क्रिम टमाटर (Black Krim) एक प्रसिद्ध टमाटर का प्रकार है जो अपने अनोखे रंग और स्वाद के लिए जाना जाता है। यह टमाटर उच्च गर्मी क्षेत्रों में खासकर रूसी और यूक्रेनी क्षेत्रों में पाया जाता है।

इसके टमाटर गहरे भूरे रंग के होते हैं, जिनमें गहरे-गहरे विकसित होने पर एक काला धब्बा उत्पन्न होता है। इसका बीजबंद एवं गहरा अंदरीय रसदार भीतरी भाग इस टमाटर को विशेष बनाता है।

ब्लैक क्रिम टमाटर का स्वाद मिठा-तीखा होता है और इसका उपयोग खासकर फ्रेश सलाद, सॉस, और अन्य व्यंजनों में किया जाता है। यह टमाटर खासकर अपने विशेष रंग और रसदार स्वाद के लिए पसंद किया जाता है और यह एक अलगाववादी विकल्प के रूप में लोगों के बीच बढ़ता जा रहा है।

Brandywine (tomato)

ब्रैंडीवाइन टमाटर एक प्रसिद्ध गैर-हाइब्रिड टमाटर है जो उत्तर अमेरिका से प्रसारित हुआ है। यह टमाटर एक विशेष खासी और स्वादिष्ट विकसित ब्रांड है जो इसे खास बनाता है। इसके बड़े आकार और गहरे लाल रंग के बढ़िया स्वाद के कारण, यह एक पसंदीदा टमाटर है जिसे सलाद बनाने, सॉस बनाने और संग्रहित करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसकी मजबूत और गहरी खुरचाने वाली खाल के कारण, यह लंबे समय तक उचित रूप से संग्रहीत रखा जा सकता है। ब्रैंडीवाइन टमाटर उचित मौसम और मिट्टी के लिए उपयुक्त होते हैं और उन्हें सुनहरे रंगत और आकर्षक स्वाद के लिए जाना जाता है। यह टमाटर किसी भी बगीचे को खूबसूरती से सजा सकता है और विशेष अवसरों पर लोगों को प्रसन्न कर सकता है।

Kumato

कुमातो एक विशेष प्रकार का टमाटर है जो विशेष रंग और स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। यह टमाटर आम लाल टमाटर से थोड़े अलग दिखता है, इसका रंग हल्का हरा से लेकर गहरे भूरे तक विभिन्न शेड्स में पाया जाता है। कुमातो के अंदर भरपूर मीठा स्वाद होता है और इसकी खस्ता गाढ़ी खासियत होती है जो इसे अन्य टमाटरों से अलग बनाती है।

कुमातो को सॉलनेस या स्नैक टमाटर के रूप में भी जाना जाता है, और इसे आम तौर पर सलाद, सॉस, और समोसा जैसे विभिन्न व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। इसकी खासियत यह है कि इसके रंगीन स्वाद के साथ इसमें पोषक तत्व भी प्राकृतिक रूप से मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।

कुमातो टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो विटामिन C, विटामिन K, पोटैशियम, और लाइकोपीन समेत कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की समृद्धि प्रदान करते हैं। इन सभी गुणों के कारण कुमातो एक स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट विकल्प के रूप में लोगों के बीच लोकप्रिय है।

Gardener’s Delight

गार्डनर्स डिलाइट” (Gardener’s Delight) एक प्रकार की छोटे आकार की लाल टमाटर की विशेषता है। इन्हें छोटे गोल आकार के टमाटरों में गिना जा सकता है जिनके रंग गहरे लाल या लालिमा होते हैं। “गार्डनर्स डिलाइट” टमाटर एक खट्टा-मीठा स्वाद रखते हैं, जो उन्हें स्वादिष्ट और मनोहर बनाता है।

इन टमाटरों का उगाव आम तौर पर बगीचों और छोटे किचन उद्यानों में किया जाता है। ये पौधे अधिकतर फलदार होते हैं और उचित देखभाल के साथ, आप इन्हें अपने बागवानी में बढ़ा सकते हैं। इन्हें छोटे से पौधे में उगाने के लिए अपने घर के पासीने या खिड़की के खिलाफ एक सामान्य स्थान चुनना सराहनीय है, जिससे उन्हें प्रकाश और गर्मी मिले।

गार्डनर्स डिलाइट” टमाटर उचित मात्रा में पानी, सूखे, खाद और प्रकाश के साथ अच्छे रूप से पल्टा जा सकता हैं। ये टमाटर सलाद, सूप, सॉस और विभिन्न व्यंजनों को सजाने के लिए उपयुक्त होते हैं। इनका स्वाद और अपनी छोटी आकार की वजह से ये बच्चों और वयस्क दोनों के द्वारा पसंद किए जाते हैं।

यदि आप एक बगीचा या किचन उद्यान में आसानी से उगाने के लिए स्वादिष्ट और लाल रंग के टमाटर खोज रहे हैं, तो “गार्डनर्स डिलाइट” एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इन्हें उगाने से आपके बगीचे में रंगबिरंगे फूलों के साथ सुंदर और स्वादिष्ट टमाटरों का आनंद लेने का मौका मिलेगा।

Tigerella

टाइगरेला एक प्रकार का टमाटर है जो आकर्षक रंगीनता के साथ अपनी खासियत से प्रसिद्ध है। इसका वैज्ञानिक नाम “सोलानम लायकोपर्सिकम टाइगरेला” है। इसकी खासियत है कि इसके गोल, छोटे-छोटे गहरे लाल रंग के धाराओं वाले बंदों वाले टमाटर होते हैं, जो कि इसे आकर्षक बनाते हैं। इसका रंग और विशेषता इसे सब्जियों और सलाद में उपयोग करने के लिए अधिक लोकप्रिय बनाते हैं। टाइगरेला को छोटे से बड़े उद्भिदों में आसानी से उगाया जा सकता है और इसकी देखभाल भी काफी सरल होती है। इसके अनुकूलता और सुंदरता के कारण, टाइगरेला एक उत्कृष्ट विकल्प होता है जो बगीचे या खेत में उगाया जा सकता है।

Moneymaker

मनीमेकर टमाटर (Moneymaker Tomato) एक प्रसिद्ध टमाटर का प्रकार है जो विशेष रूप से उच्च उत्पादकता और स्वाद में अद्भुत होता है। इसका नाम “मनीमेकर” उसकी बेहतरीन फसल उत्पादन क्षमता के कारण है, जिससे किसानों को अधिक लाभ होता है।

यह टमाटर मध्यम से बड़े आकार का होता है और इसका रंग आम तौर पर गहरे लाल या लाल-पीले मिश्रित होता है। इसकी खेती आसानी से होती है और इसे उच्च उपजाऊ और उर्वरक-सहायक भूमि में अच्छे रूप से उगाया जा सकता है।

मनीमेकर टमाटर का स्वाद मिठा और गरमा गरम रहता है, जिससे इसे सब्जियों, चटनियों, और सलादों में उपयोग करना बड़ी आसानी से संभव होता है। इसकी गाजरी रंग की खाल के कारण भी इसकी पहचान किसानों और उपभोक्ताओं के बीच आसानी से हो जाती है।

मनीमेकर टमाटर विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। इसमें विटामिन सी, बी, और ई, लाल रंग का पिगमेंट लायकोपीन, और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमें स्वस्थ रहने में मदद करते हैं।

समग्र रूप से कहें तो, मनीमेकर टमाटर उच्च उपजाऊता, सुंदर स्वाद, और पोषक गुणों के कारण एक लोकप्रिय टमाटर है जो खेतीकर्ताओं और खाद्य उद्योग के लिए अनमोल है।

Super Sweet 100

सुपर स्वीट 100” एक विशेष प्रकार का टमाटर है जो उच्च गुणवत्ता और मिठास के लिए जाना जाता है। यह हाइब्रिड टमाटर पौधे का विकास एक छोटे से पेड़ के रूप में होता है जिसमें कई छोटे-छोटे गोल टमाटर होते हैं।

यह प्रकार का टमाटर उच्च उपजाऊ वृक्ष होता है और कम समय में फल देने की क्षमता रखता है। इसके पौधे को आसानी से उगाया जा सकता है और यह अच्छे मात्रा में फल देता है। इसलिए, छोटे स्केल पर खेती या बगीचों में इसका उत्पादन किया जा सकता है।

Raf tomato

रैफ टमाटर एक विशेष प्रकार का टमाटर है जिसे इजराइल में उगाया जाता है। यह टमाटर एक अद्भुत रंगीन और रसदार फल होता है जिसका आकार मामूला टमाटर से थोड़ा अधिक बड़ा होता है। इसका रंग गहरे लाल और भूरे रंग का मिश्रण होता है जो इसे और भी आकर्षक बनाता है।

रैफ टमाटर का स्वाद भी अनोखा होता है। इसमें एक मीठा-तीखा स्वाद होता है जो खाने के दौरान एक अलग मजेदार अनुभव प्रदान करता है। इसका रस भी बहुत मीठा होता है जो इसे सलाद, सॉस, या अन्य व्यंजनों में उपयोग करने के लिए अनुकूल बनाता है।

इसके अलावा, रैफ टमाटर से विशेष रूप से टमाटर सॉस और चटनी तैयार की जाती है, जिसका लोकप्रियता में विशेष योगदान होता है। इसकी खेती को विशेष ध्यान देने वाले किसानों द्वारा किया जाता है, जो इसके खास स्वाद और आकर्षक दिखावट के कारण इसे विशेष बनाए रखने का प्रयास करते हैं।

Green Zebra

ग्रीन ज़ेबरा” टमाटर एक विशेष प्रकार का टमाटर है जो अपने अनोखे रंग और स्वाद के लिए विख्यात है। इसका रंग हरा और पीला मिश्रित होता है और इसकी चमकदार त्वचा पर छोटे-छोटे पट्टियों की तरह गहरी हरी धारियां होती हैं, जिससे इसका नाम “ग्रीन ज़ेबरा” प्राप्त हुआ है।

यह टमाटर मीठे और खट्टे के संयोजन से भरपूर होता है, जिससे इसका स्वाद अनूठा और आकर्षक होता है। ग्रीन ज़ेबरा को आम तौर पर सलाद बनाने और विभिन्न व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। इसके रंगीन और स्वादिष्ट प्रस्तुतिकरण से लोगों को खुश करता है और खासतौर से उन्हें खाने का मन करता है।

ग्रीन ज़ेबरा टमाटर एक सामान्य टमाटर से थोड़ा अलग होता है और इसलिए विशेष रूप से शौकीनों और खाने के शौकीन लोगों के बीच पसंद किया जाता है। इसका विशेष रूप से सलाद और सॉस में उपयोग किया जाता है, जो व्यंजनों को अधिक स्वादिष्ट बनाता है। ग्रीन ज़ेबरा टमाटर के आकर्षक रंग और अनूठे स्वाद का आनंद लेना एक अलगावगार अनुभव होता है।

Big Beef

बिग बीफ” एक प्रकार का टमाटर है जो अपने बड़े आकार और भारी वजन के लिए प्रसिद्ध है। इन टमाटरों का आकार साधारण टमाटरों से थोड़ा बड़ा होता है और इनका वजन भी अधिक होता है। इनके गुणवत्ता से भरे टमाटरों का उपयोग विभिन्न सलाद, सब्जी, और सॉस में किया जाता है। इनमें अधिक मात्रा में पानी होता है, जिससे यह ज्यादा रसदार और स्वादिष्ट होते हैं। इन्हें एक बार उगाने पर भी इसके पक्षीय और अचार्य पुरुष फलों का आनंद उठा सकते हैं। बिग बीफ टमाटर खास रूप से उन लोगों के लिए उपयुक्त होते हैं जो बड़े और स्वादिष्ट टमाटरों का आनंद लेना चाहते हैं।

Hillbilly tomato

हिलबिली टमाटर एक विशेष प्रकार का टमाटर है जो उच्च ऊँचाई के इलाकों में उगाया जाता है। यह टमाटर अपने विशेष आकार और स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। इसका रंग गहरा लाल होता है और इसका आकार सामान्य टमाटर से थोड़ा अलग होता है।

हिलबिली टमाटर का स्वाद मिठा और गहरा होता है जिससे इसका सेवन खासतौर से सलाद और रायता बनाने में अच्छा रहता है। इसे ताजगी के साथ सीधे खाने से भी लोग इसका आनंद लेते हैं।

हिलबिली टमाटर का विशेषता स्थानीय खेतों में उगाने में है, और इसे पारंपरिक तरीके से खेती की जाती है। इसके प्राकृतिक गुणों के कारण यह खासतौर से स्वादिष्ट और पौष्टिक माना जाता है जो लोगों को इसे पसंद करते हैं।

Jubilee tomato

जुबली टमाटर (Jubilee Tomato) एक लाजवाब और सुंदर टमाटर का प्रकार है। इसका नाम जुबली इसलिए रखा गया है क्योंकि इसके फल बड़े, मोटे और स्वादिष्ट होते हैं, जिससे उन्हें देखने और खाने में खुशी मिलती है। इसके रंग गहरे नारंगी और लाल मिश्रण में होते हैं और इसका आकार अधिकांश टमाटरों की तुलना में थोड़ा बड़ा होता है।

जुबली टमाटर का स्वाद भी अत्यंत स्वादिष्ट होता है। इसमें एक मिठा और ताजगी भरा हुआ आहार अनुभव किया जाता है, जो उन्हें सलाद, सॉस, और विभिन्न व्यंजनों में उपयोग करने के लिए उपयुक्त बनाता है। इसके उच्च पोषक मूल्य भी इसे एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प बनाता है।

जुबली टमाटर पौधे का ध्यान रखना भी आसान होता है, और इसे गर्म और धूपयुक्त जलवायु में उगाया जा सकता है। इसका पौधा फसली भूमि में भी अच्छे रूप से विकसित होता है।

समर्थनीय, स्वादिष्ट और सुंदर दिखने वाले जुबली टमाटर का सेवन खास रुचि रखने वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है, जो स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर खाना खाना चाहते हैं।

Big Rainbow

बड़े रेनबो” (Big Rainbow) एक विशेष प्रकार का टमाटर है जो अपने अनोखे रंगीनता और स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। इसका नाम उसके विशेषता से मिला है, क्योंकि जब आप इसे काटते हैं, तो उसकी मधुरता और रंगीनता आपको बड़े रेनबो (बड़े इंद्रधनुष) को स्मरण दिला देती है।

यह टमाटर आम तौर पर बड़े आकार का होता है और इसका रंग गहरे लाल, नारंगी और पीले शेड में होता है, जिससे इसकी देखने में खूबसूरती आती है। इसकी खासियत इसके मधुर और स्वादिष्ट गुण होते हैं, जो इसे अन्य टमाटर से अलग बनाते हैं।

बड़े रेनबो को आम तौर पर सलाद, सॉस, और अन्य पकवानों में उपयोग किया जाता है। इसके अनोखे स्वाद और आकर्षक रंग के कारण, यह रेस्टोरेंट और खास खाने की जगहों पर भी खासतौर से प्रदर्शित किया जाता है। बड़े रेनबो के टमाटर अपने स्वाद, रंग, और अनोखे नाम के लिए एक स्वादिष्ट और रोचक विकल्प होते हैं।

Santorini tomato

संटोरीनी टमाटर या सैंटोरिनी टमाटर, ग्रीस के एजेना आइलैंड क्षेत्र में उगाए जाने वाले एक खास प्रकार का टमाटर है। यह टमाटर अपने विशेष गुणों के लिए प्रसिद्ध है और भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसका विशेष उपयोग किया जाता है।

संटोरीनी टमाटर का आकार थोड़ा छोटा होता है और इसका रंग गहरा लाल या पीला होता है। इसकी खासता उसके स्वाद में होती है, जो मीठा और तेज़दार होता है। इसमें कुछ खास पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

संटोरीनी टमाटर को सलाद, पास्ता, सॉस, और अन्य व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। इसके स्वादयोग्य और अलग तेज़दार फ्लेवर के कारण, यह खास रूप से चिकन मक्खन, चीज़ और पास्ता बनाने में पसंद किया जाता है।

संटोरीनी टमाटर अपने विशेष रूप से और उत्कृष्ट गुणों के कारण खासतौर पर फूडी गुर्मे और चेफ्स द्वारा प्रशंसित किया जाता है। यह ग्रीक कल्चरल और खासतौर पर फूड के दृष्टिकोन से एक अनोखा अनुभव प्रदान करता है।

Japanese Black Trifele

जापानी ब्लैक ट्रीफले” (Japanese Black Trifele) एक विशेष प्रकार का टमाटर है जो जापान से संबंधित है। इसका रंग गहरे लाल या भूरे रंग का होता है और इसका आकार थोड़ा विशेष होता है।

जापानी ब्लैक ट्रीफले का आकार गोल होता है और इसकी त्वचा मुलायम और चमकीली होती है। इसकी खेती करने वाले इसे खासतौर पर सलाद और सॉस बनाने के उद्देश्य से उगाते हैं। इसका स्वाद मिठा और तीखा होता है, जिससे इसे अन्य टमाटर से अलग बनाता है।

जापानी ब्लैक ट्रीफले के बीज बाजारों में उपलब्ध होते हैं और इसे आप अपने बगीचे में भी उगा सकते हैं। यह एक रोग प्रतिरोधी और पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपके Healthy को बनाए रखने में मदद करता है।

जापानी ब्लैक ट्रीफले एक अनोखा और स्वादिष्ट टमाटर होता है, जो सलाद और अन्य पकवानों को विशेष बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसका गहरा रंग, अलग आकार और मिठा तीखा स्वाद इसे विशेष बनाते हैं।

Mr. Stripey

मिस्टर स्ट्राइपी (Mr. Stripey) एक विशेष प्रकार का टमाटर है जो अपने अनोखे बाहरी रंगों के लिए प्रसिद्ध है। इसके छिलके पर पतली पतली पीले और लाल धारियाँ होती हैं, जो इसे अनूठा और आकर्षक बनाती हैं। यह एक बड़े आकार का टमाटर होता है जिसका फल गोलाकार और गहरे लाल रंग का होता है।

मिस्टर स्ट्राइपी का स्वाद भी अत्यधिक मिठा और स्वादिष्ट होता है, जिससे यह सलाद और विभिन्न व्यंजनों को सजाने के लिए उपयुक्त होता है। इसका गर्मी के मौसम में आनंद उठाने का मजा ही कुछ और है।

यह विशेष टमाटर खेती में भी लोकप्रिय है क्योंकि इसका पौधा आसानी से उगता है और अधिक पैदावार देता है। मिस्टर स्ट्राइपी को बगीचों और उद्यानों में भी बोया जाता है, जो उद्यानी शौकीनों के लिए इसे एक विशेषता बनाता है।

इस रोचक़ और सुंदर टमाटर की वजह से, लोगों के बीच मिस्टर स्ट्राइपी को इकट्ठा करने की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं, जिससे इसके प्रशंसक और भक्त आपस में आनंद उठा सकते हैं।

Lukullus Tomatoes

लुकुल्लस टमाटर एक विशेष प्रकार का टमाटर है जो एक प्रसिद्ध ज्ञानी और रसोईघर के पक्षी के नाम पर रखा गया है। यह टमाटर एक लाल रंग के होते हैं और अपने मिठे स्वाद के लिए प्रसिद्ध हैं। इन्हें सब्जियों, सलादों, सॉस और अन्य पकवानों को स्वादिष्ट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। लुकुल्लस टमाटर का आकार और रंग इसे पकवानों में खास बनाने के लिए उपयुक्त बनाता है। इन्हें बगीचे में भी उगाया जा सकता है और इसकी देखभाल भी आसान होती है। लुकुल्लस टमाटर अपने स्वाद, आकार और उपयोगीता के कारण खास होते हैं और रसोईघरों में पसंद किए जाते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top